SSP Kaise Bane जानें 2022 की सभी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है?

SSP Kaise Bane के बारे में जानने से पहले इसका बेसिक जानकारी ले लेते हैं। एसएसपी को पुलिस डिपार्टमेंट में एक सीनियर अधिकारी के रूप में माना जाता है। जो SP से उच्च पद पर कार्य करता है। पुलिस विभाग में इसे काफी सम्मानजनक पद माना जाता है। उनको अच्छे सम्मान के साथ अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलती है।
उसे जिले का मुख्य पुलिस अधिकारी माना जाता है, वह एसपी को विभागीय कार्य से संबंधित आदेश देने का काम करता है। जिले में सभी कानूनी कार्यवाही का पर्यवेक्षण भी वही करता है।

ssp-kaise-bane

SSP Kaise Bane तथा SSP Job क्या है

SSP Eligibility कितना होता है ?

एसएसपी बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं इस प्रकार होनी चाहिए-

01.  आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक पास हो।

02.  सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु  21 से 32 साल के अंतर्गत होनी चाहिए।

अनुसूचित जाति/ जनजाति के आवेदक के लिए 5 वर्ष की छूट रखी गई  है तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष की छूट है।
03. पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 165 सेमी. तथा  महिला उम्मीदवारों की 150 सेमी होनी चाहिए।
04. पुरुष उम्मीदवारों की सीना का आकार 79-85 सेमी होना चाहिए। महिलाओं के लिए सीना माप नहीं रखा गया है ।
05. आवेदक के आंखों की रोशनी 6/6 अथवा 6/9 होना अनिवार्य है।

SSP Kaise Bane  (SSP कैसे बनें ) –

UPSC का एग्जाम जिसे सिविल सेवा सर्विसेज एग्जाम कहा जाता है, उसे क्वालीफाई करना है, जो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका एग्जाम सेंटर पूरे भारत मे कई जगह होते हैं। आप अपने नजदीकी एग्जाम सेंटर को चुन सकते हैं।
सिविल सेवा सर्विसेज एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप आईपीएस की रैंक प्राप्त कर सकते हैं। इसकी ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद assistant commissioner of police या असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस के रूप में ज्वाइनिंग होता है।
इसके बाद अनुभव और अच्छे पर्फोमेंस के आधार पर आपको प्रमोशन मिलता है। जिससे  आप SP एवं SSP बन सकते हैं। इसके अलावा Deputy Inspector General of Police (DIG), एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, और अंत डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस भी बन सकते हैं।

SSP Kaise Bane इसकी चयन प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप एसएसपी बनना चाहते हैं तो ऊपर में बताई गई सभी योग्यताएं आपके पास होना जरूरी है, उसके बाद जब आप यूपीएससी के लिए आवेदन करेंगे तो आपको अपनी पहली वरीयता के रूप में आईएएस, आईपीएस, आईएफएस में से किसी एक को चुनना पडेगा। SSP Kaise Bane इसके चयन प्रक्रिया द्वारा समझिए –
एसएसपी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा (संगम लोक सेवा आयोग/संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा इन तीन चरणों में आयोजित की जाती है-

01. प्रारंभिक परीक्षा
02. मुख्य परीक्षा
03. साक्षात्कार

01. प्रारंभिक परीक्षा –

उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना पड़ता है, इस परीक्षा को पास करने वाले आवेदक मुख्य परीक्षा में भी  भाग ले सकते हैं, इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। कटऑफ पहले पेपर के अनुसार ही तय होती है तथा इसके दूसरे पेपर में भी पास होना अनिवार्य है।
अर्थात इस परीक्षा में आयोजित होने वाले दो पेपरों में से पहले पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर एक को मुख्य परीक्षा के लिए योग्य माना जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा में आयोजित होने वाले दो पेपर इस प्रकार हैं जैसे –
• सामान्य अध्ययन I
• सामान्य अध्ययन II
इस तरह यदि आप प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों में सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो मुख्य परीक्षा में प्रवेश करना सुनिश्चित हो जाता है।

02. मुख्य परीक्षा –

प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के बाद मुख्य परीक्षा में प्रवेश कर सकते हैं। मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों को 9 पेपर में उपस्थित होना पड़ता है, उसमें से 2 पेपर अपनी पसंद के विषय से आयोजित किए जाते हैं। इस परीक्षा में होने वाले 9 पेपर इस प्रकार हैं जैसे –
• भारतीय भाषा
• अंग्रेज़ी
• निबंध
• सामान्य अध्ययन-I
• सामान्य अध्ययन- II
• सामान्य अध्ययन- III
• सामान्य अध्ययन- IV
• वैकल्पिक विषय – I
• वैकल्पिक विषय – II
उपरोक्त 9 पेपरों में से अंतिम दो पेपर आपके द्वारा  चुने हुए विषय से आयोजित किए जायेंगे, जिसमें कई विषय दिए जाते हैं । उसके बाद चयनित विशेष प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है।
 मुख्य वैकल्पिक विषय जिसमें से 2 का चयन करना है –
> कृषि
> पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान
> बैटोनी
> प्राणि विज्ञान
> भूगर्भशास्त्र
> रसायन शास्त्र
> गणित
> भौतिक विज्ञान
> भूगोल
> इतिहास
> दर्शन
> सार्वजनिक प्रशासन
> राजनीति विज्ञान
> कानून
> आंकड़े
> हिंदी
> अंग्रेज़ी
> असैनिक अभियंत्रण
> मैकेनिकल इंजीनियरिंग
> विद्युत अभियन्त्रण इत्यादि ।
इसके अलावा जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ग्रेजुएशन किया है वह भी 2 विषय खुद चुनकर मुख्य परीक्षा दे सकता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

03. साक्षात्कार –

एसएसपी बनने के लिए जब आवेदक प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास कर लेता है तो उसे कुछ सप्ताह के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया किया जाता है।  इंटरव्यू में अभ्यर्थी के तार्किक सवाल, आईक्यू लेवल, दिमाग के वर्तमान से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

SSP को Salary कितना मिलता है ?

हमें यह तो पता चल गया कि SSP Kaise Bane  अब हम जानेंगे कि एसएसपी को कितनी सैलरी  मिलती है। एक एसएसपी का वेतन स्तर 13 के अनुसार 1,18,500 से 2,14,100 रुपये होता है। इसके अलावा सरकार उन्हें अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है।

SSP को कौनसा कार्य करना पड़ता है ?

 एसएसपी एक बड़े जिले का सर्वोच्च पुलिस अधिकारी के रूप में पदस्थ होता है। अब हम जानेंगे कि एसएसपी के क्या कार्य होते हैं –
 ▪ एसएसपी का मुख्य कार्य जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है।
▪ जिले किसी स्थान में हो रहे अपराधों की जांच के आदेश देना ।
▪ कानून-व्यवस्था भंग करने पर अपने अधीन पुलिस कर्मियों से कार्रवाई करायी जाती है।
▪ SSP कोई भी कार्य करने एवं एक्शन लेेेने के लिए जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) को आदेश देता है तथा एसपी अपने नीचे के पुलिस अधिकारियों जैसे इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल को आदेश देता है।
▪ एसएसपी अपने एरिया के जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में जिला मजिस्ट्रेट की सहायता करता है।