Checkmate Security Jobs 2022 All Important Notifications

Checkmate Security Jobs विक्रम माहुरकर द्वारा गुजरात में Checkmate Security Services Pvt. Ltd. को साझेदारी फ़र्म के रूप में 1985 स्थापित हुआ तथा 1992 में प्राइवेट लिमिटेड  के  रूप में पुनर्गठन हुआ था।

Checkmate Services 360 डिग्री सिक्योरिटी सॉल्यूशंस, स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग, सिक्योरिटी ऑडिट, बुलियन एंड कैश मैनेजमेंट सर्विसेज, फैसिलिटी मैनेजमेंट सर्विसेज मुहैया कराता है, जिसमें  फायर  एंड सेफ़्टी  ट्रेनिंग हेतु प्रतिष्ठित संस्थान भी है। इसका संचालन भारत के  29 राज्यों  में है तथा 64 कार्यालय है।

 

Checkmate Security Jobs Eligibility कितना होना चाहिए –

अगर  आप भी चेकमेट सिक्योरिटी विभाग में जॉब करना चाहते है, तो आपकी एजुकेशन योग्यता 10वीं पास  होना  चाहिए।  Age Limit  आपका आयु सीमा 18-35 वर्ष होना चाहिए। आपकी height 5.6  फिट होना चाहिए।

 

Checkmate Security Jobs Selection process –

Security guard का चयन प्रक्रिया training से होती है, उसके बाद किसी कंपनी में उसका interview लिया जाता है ।

 

Checkmate Security guard salary कितना  मिलता है

Checkmate Security guard salary 1.5 लाख प्रति वर्ष है, जो चेकमेट सेवाओं में सुरक्षा गार्ड के औसत वेतन से 7.1% अधिक है, जो प्रति वर्ष  1.4 लाख का वेतन प्राप्त करता है। जिसमे प्रतिमाह  11,000 – 15,000 की  सैलरी मिलती है

 

 सुरक्षा सुविधाएँ

CISPL में अपने ग्राहकों और उनकी संपत्तियों की सुरक्षा करने के लिए सुरक्षा सेवाओं की पूरी श्रृंखला के साथ काम करती है, जिसमें गार्ड, डॉग स्क्वॉड, निजी आंखों की जांच, खतरों की भविष्यवाणी और बाद में काउंटर उपाय, वीआईपी एस्कॉर्ट्स और भी बहुत कुछ शामिल हैं

सीआईएसपीएल सुरक्षा उपायों को कैसे बढ़ाता है सेवाओं की श्रृंखला का पता लगाने और यह समझने के लिए आमंत्रित करते हैं।

checkmate-security-jobs

Checkmate Security Other Information

Services –

Security Guard और पार्किंग कर्मियों से लेकर फ्लोर मेंटेनेंस टीम, सुविधा सफाई कर्मचारी  तक की सुविधा प्रबंधन सेवाओं की पूरी श्रृंखला

▪  गश्ती दल सुविधा की सभी गतिविधियों की निगरानी करते हैं

▪   किसी भी संगठन के लॉन्च इवेंट, प्रचार सुविधाओं और विशेष आयोजनों के लिए सुरक्षा प्रावधानों का प्रबंधन करने के लिए सहायक सेवाएं दिया जाता है ।

▪  सुविधा गतिविधियों की बंद निगरानी के लिए सीसीटीवी प्रतिष्ठान

▪  प्रत्येक ग्राहक की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित सेवा स्तर समझौते (एसएलए) करनाा तथा इसके अलावा  सहायक उपकरण  इस प्रकार है जैसे बैरियर, फेंसिंग, अलार्म सिस्टम, वॉकी टॉकी, बैटन इत्यादि ।

 

CISPL  में Training –

प्रशिक्षण निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण है:

·       सशस्त्र और निहत्थे दोनों तरह से सामरिक युद्ध में गार्ड तैयार किए जाते हैं  जिससे वह किसी भी  मुश्किलों  का सामना कर सके।

·      किसी घातक बल के उपयोग के बिना संकट की स्थिति का चतुराई से प्रबंधन करने के लिए गार्डों को मनोवैज्ञानिक रूप से प्रशिक्षित किया जाता है

·       वास्तविक जीवन की संकट स्थितियों के लिए त्वरित प्रतिक्रिया समय और अधिक तैयारियों को सक्षम करने हेतु सूखे रन में गार्ड का परीक्षण किया जाता है।

·       विभिन्न निगरानी उपकरणों के संचालन और सेवा के साथ-साथ बुनियादी रखरखाव कार्यों के लिए गार्डों को प्रशिक्षण दिया जाता है तथा  गार्ड को चुस्त, फिट और सतर्क किया जाता है।

·       संरक्षकों और नागरिकों को सौहार्दपूर्वक और सम्मानपूर्वक उपस्थित होने के लिए गार्डों को ट्रेनिंग दिया जाता है ।

 

राष्ट्रीय अग्नि विज्ञान और सुरक्षा अकादमी (NFSSA) सभी स्थानों पर बदलना –

सुरक्षा क्षेत्र में समृद्धअनुभव के वजह से Checkmate Security के Management ने सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा के लिए एक स्वतंत्र प्रशिक्षण संस्थान की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विचार किया ।

CISFSM की शह और मात संस्थान  के एक वरिष्ठ सेना अधिकारी के मार्गदर्शन में सुरक्षा गार्ड तथा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करने और शह और मात की ग्राहक स्थलों पर तैनात करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

इस कम्पनी के गार्ड विशेषज्ञ प्रशिक्षण कर्मचारियों द्वारा लेखा परीक्षा और पुनश्चर्या प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करके  नौकरी में प्रशिक्षण के माध्यम से भी जाते हैं।

 

Checkmate Security Jobs Training स्नैप शॉट

▪ सुरक्षा प्रदान करने का मुख्य कार्य करने के लिए ज्ञान के साथ सशक्त बनाना,  मानसिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत होना ।

▪ अनुशासन और टीम भावना का विकास करायी जाती है । बिना घबराए आपातकालीन स्थितियों पर प्रतिक्रिया देना ।

▪ यहाँ अग्नि प्रतिक्रिया और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान किया जाता है ।

▪ प्रभावी संचार कौशल तथा कार्यस्थल पर शिष्टाचार। इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा और संचार उपकरणों का उपयोग करने में कुशल बनाना ।

 

Recruitment –

Checkmate Security Jobs कम्पनी के पास स्वतंत्र भर्ती विभाग है जो भर्तियों का संचालन करता है। पीएसएआर अधिनियम का पालन करने के लिए हमारे पास  सख्त भर्ती मानदंड हैं।  इसका भर्ती टीम उत्तर और मध्य भारत में अनुसूचित भर्ती आयोजित कार्य करने का प्रयास करती है। यह विभिन्न राज्यों की भर्ती रैलियों में सक्रिय भागीदार होते हैं

चेकमेट में सही इनपुट चुनने पर अंतिम उत्पाद कक्षा एक श्रेणी का होता है। प्रशिक्षण के लिए भेजे जाने से पहले एक उम्मीदवार की भर्ती और चयन करते समय कम्पनी द्वारा बहुत अधिक निवेश किया जाता है।

 

About Checkmate Security –

चेकमेट इंडस्ट्रियल गार्ड्स प्रा. लिमिटेड नोएडा में लेफ्टिनेंट कर्नल संतोख सिंह द्वारा स्थापित किया गया है। चेकमेट सिक्योरिटी 1996 में दिल्ली और उसके आसपास के औद्योगिक घरानों के जीवन, संपत्ति और संपत्ति की रक्षा के लिए सुरक्षा के क्षेत्र में प्रवेश किया गया है। चेकमेट देश में अपनी उपस्थिति के साथ परिपक्व हो चुकी है।

यह कंपनी सख्त भर्ती मानदंड और एक स्वतंत्र प्रशिक्षण स्कूल के साथ एक अलग भर्ती प्रभाग है जहां सुरक्षा गार्ड, फायरमैन और पर्यवेक्षकों के लिए प्रशिक्षण किया जाता है। इसमें चेकमेट पीएसएआर अधिनियम का पालन किया जाता है ।

 

Checkmate Security Jobs के लिये  CISPL के द्वारा  Training –

Checkmate security सर्विसेस लिमिटेड निजी और कॉर्पोरेट क्षेत्रों को सशस्त्र और निहत्थे गार्ड प्रदान करता है और साथ ही गार्ड और पर्यवेक्षकों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करता है। training में न केवल शारीरिक रूप से गार्ड को तैयार किया जाता है बल्कि उन्हें मानसिक रूप से भी तैयार किया जाता है।

इस प्रशिक्षण के कुछ मॉड्यूल शामिल है –

 सूचना की सुरक्षा

नैतिक आचरण में यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है कि दस्तावेजों और अन्य गोपनीय जानकारी की गोपनीयता का पूरी तरह से सम्मान किया जाए। 

लीक की गई जानकारी के प्रभाव गार्डों पर डाले जाते हैं और उन्हें क्लाइंट के दस्तावेजों और बौद्धिक संपदा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलाई जाती है तथा  गार्ड और बैकएंड टीमों को सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है ।

 प्रभावी संचार

गार्ड को स्पष्ट और प्रभावी ढंग से बात करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। विभिन्न बोलियों को निष्प्रभावी कर दिया जाता है ताकि गार्ड को आसानी से समझा जा सके

वे किसी भी असामान्य घटना के बारे में अपने वरिष्ठ अधिकारियों या क्लाइंट की टीमों को तुरंत सूचित करें वह डर या संदेह के कारण सूचित करने से परहेज न करे इस बारे में  भी सिखाया जाता है।

 अनुशासन

गार्डों को खुद को सम्मानजनक तरीके से पेश करने के लिए अनुशासित किया जाता है। इस मॉड्यूल में दृश्य प्रस्तुति पर भी जोर दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गार्ड साफ और दबाए हुए वर्दी में हैं तथा पोलिश किए गए जूते और अच्छी तरह से ड्यूटी के लिए तैयार हैं।

ट्रेनिंग में गार्डों को मादक द्रव्यों के सेवन और शराब के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि वे अपनी सुरक्षा और ड्यूटी के दौरान अधिकतम सतर्कता सुनिश्चित कर सकें।

 मूल कर्तव्य

किसी भी गार्ड को क्लाइंट और उसके परिसर को अत्यधिक सुरक्षा प्रदान करना चाहिए, रखरखाव और प्रशासन में सहायता करना और आपात स्थिति के मामले में प्रतिक्रिया करना चाहिए। गार्डों को विभिन्न नियमों और उन पर बाध्यकारी कानूनी आवश्यकताओं का पालन करना सिखाया जाता है।

 सामग्री, भवन, पौधों और मशीनरी की सुरक्षा

Security guard को सुविधा में गश्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और संदिग्ध तत्वों जैसे कि स्थानांतरित या लापता सुविधा संरचनाएं, सुविधा के बहुत करीब अज्ञात व्यक्तियों के समूह, ऐसी गतिविधियां जो अंदर नहीं हैं दैनिक दिनचर्या, अज्ञात वाहन, लावारिस सामान और बहुत कुछ के साथ समन्वयित करें।

 कस्टडी में चाबियों की सुरक्षा

सुरक्षा गार्ड को चाबियां सौंपना हमेशा एक तनावपूर्ण मामला होता है, लेकिन सीआईएसपीएल में अपने गार्ड को मनोवैज्ञानिक और नैतिक रूप से तैयार करके अपने ग्राहकों में विश्वास पैदा करते हैं ताकि ग्राहक और उनके नियोक्ता के विश्वास को कभी भी धोखा न दें। 

 प्राथमिक उपचार

भीड़ को स्थानांतरित करके पर्याप्त प्राथमिक चिकित्सा के लिए जगह बनाकर, सदमे के लिए रोगी का इलाज करना और चेतना सुनिश्चित करना, घुटन का समाधान करना, रक्तस्राव रोकना, सीपीआर का प्रशासन करना और यथासंभव आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सकों की सहायता करना प्रशिक्षित किया जाता है ताकि पीड़ित के जीवन को बचाने वाली महत्वपूर्ण प्राथमिक चिकित्सा का प्रबंध किया जा सके। 

 अग्निशमन

एक सुरक्षा गार्ड को अग्निशमन तकनीकों में प्रशिक्षित किया जाता है जैसे यह जानना कि निकटतम कम करने वाला एजेंट जैसे अग्निशामक, पानी की नली, रेत की बाल्टी, आदि कर्मियों की निकासी कहाँ है ।