SSC JHT Kya Hai जानें 2022 की सभी महत्वपूर्ण जानकारी

SSC JHT Kya Hai तथा SSC JHT का फुल फार्म – Staff Selection Commission (SSC) तथा Junior Hindi Translator (JHT), इसका हिंदी अर्थ है – कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जूनियर हिंदी अनुवादक (जेएचटी) ।

SSC JHT Exam एसएससीद्वारा आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है । इसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों एवं संगठनों में अनुवादकों के खाली पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है

यह परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जिन्होंने हिंदी या इंग्लिश में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और वह सरकारी विभाग में अनुवादक (Translator) बनना चाहते है।

 

SSC JHT Recruitment 2022

एसएससी जेएचटी परीक्षा: यह नोटिफिकेशन एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर देखा जा सकता है। आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 20.07.2022 है और अंतिम तिथि 04.08.2022 निर्धारित की गई है। SSC JHT कंप्यूटर आधारित परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।

एसएससी जेएचटी भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन की तिथि: 20 जुलाई।
आवेदन करने की अंतिम तिथि और समय: 04 अगस्त, 2022 (रात 11 बजे तक)
ऑफलाइन चालान करने की अंतिम तिथि और समय: 04 अगस्त 2022 (रात 11 बजे)।
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि और समय: 05 अगस्त 2022 (रात 11 बजे तक)
चालान के माध्यम से भुगतान की अंतिम तिथि 05 अगस्त 2022 (बैंक कार्य समय तक)
आवेदन सुधार और सुधार शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 06 अगस्त 2022 (रात 11 बजे तक)
कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि: अक्टूबर 2022

 

SSC JHT Salary Or Pay Scale (Expected) –

  1.  Junior Translator / Junior Hindi Translator will be given a salary of Rs 35,400 – 1,12,400.
  2.  Senior Hindi Translator will get a salary of Rs 44,900 – 1,42,400.
  3.  Hindi Pradhyapak may get 47,600 – 1,51,100.

 

Important  Link –

01. SSC JHT Recruitment PDF

03. Job Apply

 

SSC JHT Kya Hai

SSC JHT के पदों और विभागों के नाम –

एसएससी जेएचटी की परीक्षाइन पदों पर भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों में भर्ती करायी जाती है – 

  1. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (Junior Hindi Translator)
  2. सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर (Senior Hindi Translator)
  3. हिंदी प्राध्यापक

 

ssc-jht-kya-hai

SSC JHT Exam के अंतर्गत कौन-कौन से विभाग हैं –

 भारत सरकार के अंतर्गत बहुत से विभाग एवं संगठन हैं, लेकिन Junior Hindi Translators की अधिकतर भर्ती इन विभागों में होती है जैसे –

  • Central Secretariat Official Language Service (CSOLS)
  • Ministry of Railways (Railway Board)
  • M/o shipping
  • Armed Forces Headquarters (AFHQ)
  • M/o External Affairs
  • M/o Housing and Urban Affairs
  • Directorate of Enforcement (D/o Revenue)
  • Central Hindi Training Institute (CHTI)
  • M/o Power
  • M/o Mines
  • M/o Environment & Forests and Climate Change
  • अधीनस्थ कार्यालय/ subordinate offices जिन्होंने कार्मिक  और प्रशिक्षण विभाग के मॉडल भर्ती नियमों को अपनाया है (Model RRs of DoP&T for JT/JHT) ।

 

SSC JHT Kya Hai एग्जाम योग्यता : Education Qualification –

Education Requirements for JT/ Junior Hindi Translator –

Junior Translator बनने  के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में Post-Graduation (Master’s Degree) किया होना चाहिए और English विषय का होना जरुरी है।

                                                    अथवा

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन अंग्रेजी विषय में हिंदी के साथ हो ।

अथवा

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में Post Graduation और Academic में हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक विषय होना चाहिए ।

Addtional Qualifications –

 ऊपर में बताई हुई शिक्षा के साथ किसी मान्यता प्राप्त institute से Hindi to English / English to Hindi में Diploma या Certificate Translation Course किया  हो । यदि आपके पास Diploma/ Certificate नहीं है तो किसी भी सरकारी विभाग में अनुवादक का 2 साल का अनुभव होना चाहिए ।

Education Requirement for JT/ JHT

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Bachelor’s Degree/ Master’s Degree in English or Hindi with Hindi/English as a main subject.

Education Requirement for Senior Hindi Translator –

 सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी/ अंग्रेजी में Master’s Degree किया हुआ होना चाहिए ।

                                                    या

 मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में Post Graduation  (हिंदी  और अंग्रेजी के अलावा) और साथ में Academics में हिंदी या अंग्रेजी में से कोई भी एक विषय हो।

Additional Qualification :-

 मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा सर्टिफिकेट Translation Course हिंदी से अंग्रेजी /अंग्रेजी से हिंदी में होना चाहिए या किसी भी सरकारी विभाग में अनुवादक के रूप में 3 साल का अनुभव होना चाहिए ।

 

SSC JHT Exam के लिए Age Limit क्या है –

SSC JHT Exam Apply करने के लिए आवेदक का उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।

अगर आप OBC श्रेणी के हैं, तो आपको ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट तथा SC/ST Candidate को 5 वर्ष की छूट दी जाती है । शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए  10 वर्ष की छूट दी जाती है।

PWD+OBC Candidate को 13 वर्ष की छूट मिलती है तथा PWD+SC/ST Candidate को 15 वर्ष की छूट मिलती है । Ex-Serviceman  (General) को 3 वर्ष की छूट मिलती है ।

SSC JHT Exam Eligibility (Nationality) –

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए । आवेदक भारतीय नागरिक नहीं है इसके बावजूद भी  SSC JHT Exam के लिए आवेदन कर सकता है, अगर नीचे बताए हुए किसी एक श्रेणी से संबंधित हो –

आवेदक नेपाल का नागरिक हो।

आवेदक भूटान का नागरिक हो।

तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आया हो।

भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान/ बर्मा/ श्रीलंका/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ युगांडा/ जाम्बिया/ इथियोपिया/ ज़ैरे/ मलावी और वियतनाम से स्थायी रूप से प्रवास कर चुका हो भारत में बसने के लिए।

 

SSC JHT का Selection Process क्या होता है

1. उम्मीदवार जिनके Online आवेदन सही पाए जाते हैं, उन्हें कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाता है । उम्मीदवारों का 1 चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा और दूसरा चरण की परीक्षा का प्रवेश पत्र वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाता है ।

2. कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (Paper-I) में प्राप्त किए गए अंकों के अनुसार, उम्मीदवारों को Paper-II में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

3. पेपर I और पेपर- II में प्रदर्शन के अनुसार, Final Merit List तैयार की जाती है। जिन उमीदवारों का नाम Merit List में होगा, उन्हीं उम्मीदवारों को Document Verification के लिए बुलाया जाता है ।

4. आपको कौनसी पद और कौनसा विभाग मिलेगा इस बात पर निर्भर करता है कि पेपर I और पेपर II में आपका प्रदर्शन क्या रहा है। इसके अलावा इस पर भी निर्भर करता है कि आपने Document Verification के वक्त किन पदों और विभागों को वरीयता में पहले रखा है।

5. वह उम्मीदवार जो SSC JHT परीक्षा के आधार पर नियुक्त किए गए हैं, दो साल की अवधि के लिए परिवीक्षा (Probation Period) पर होंगे।

परिवीक्षा की अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को ऐसे ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है या ऐसे परीक्षाओं को पास करना होगा जिसे नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किया जाता है।

परिवीक्षा की अवधि के सफल समापन पर उम्मीदवारों को यदि स्थायी नियुक्ति के लिए उपयुक्त माना जाता है, तो उनके पद पर नियंत्रण प्राधिकारी के द्वारा पुष्टि की जाती है।

 

How SSC Prepare JHT Exam Merit List in case of Tie –

यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थी सामान अंक प्राप्त करते हैं तो Final Merit List इन निम्नलिखित कारको को ध्यान में रख कर बनाई जाती है, जो कि एक के बाद एक लागू की जाती है ।

Total marks in Paper-II

उसके बाद Paper-I में प्राप्त कुल अंकों को शामिल किया जाता है ।

अगर ऊपर में बताये हुए उपायों को लागू करने के बाद भी tie-up होता है तो अधिक आयु वाले उम्मीदवार को पहले वरीयता (priority) दी जाती है ।

उपरिलिखित के बावजूद भी अगर एक से अधिक अभ्यर्थी समान होते हैं, तो ऐसे अभ्यर्थियों की वरीयता उनके हाई स्कूल प्रमाण पत्र में लिखे हुए नाम के अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम के अनुसार निर्धारित की जाती है ।

 

SSC JHT में Job Profile And Responsibilities क्या है –

सभी विभागों में एक अनुवादक (Translator) की भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ लगभग एक समान होता है ।

Translator का मुख्य काम विभिन्न आधिकारिक दस्तावेजों को हिंदी में बदलना या हिंदी दस्तावेजों को अंग्रेजी में बदलना। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण कार्य हैं जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग SSC JHT Exam का आयोजन करके अभ्यर्थियों का चयन करती है जैसे –

हिंदी सभा और हिंदी कार्यशाला के आयोजन में हिंदी अधिकारी की सहायता करना।

हिंदी से संबंधित फाइलें और रिकॉर्ड को बनाए रखना।

आधिकारिक पत्रिकाओं के विभिन्न प्रकाशनों, पुस्तकों, रूपों, परिपत्रों, मैनुअल, लेखों आदि का हिंदी/ अंग्रेजी में अनुवाद करना।

दिन-प्रतिदिन आधिकारिक पत्रों, कार्यालय आदेशों, विभागीय आदेशों आदि का हिंदी से अंग्रेजी में या अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना।

आधिकारिक भाषा नीति और विभिन्न आधिकारिक मामलों के कार्य के कार्यान्वयन में हिंदी अधिकारी की सहायता करना।

विभागों की बैठक में भाग लेना।

हिंदी को promote करना।

 

SSC JHT Kya Hai : Promotion and Career Growth –

यदि आप जूनियर हिंदी अनुवादक के रूप में कार्य करेंगे  तो यह जानकर आपको बहुत खुशी होगी कि इस कैरियर में आगे बढ़ने के बहुत सारे अवसर मिलते हैं जैसे –

Promotion I:  Senior Translator/ Senior Hindi Translator

Promotion II: Assistant Director

Promotion III: Deputy Director

Promotion IV: Joint Director

Promotion V: Director

उम्मीदवार द्वारा दिए गए सेवा के वर्षों की संख्या के आधार पर पदोन्नति होती है। हालाँकि कई बार, उम्मीदवारों को पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षा देनी पड़ सकती है।

 

Salary कितना मिलता है –

Junior Translator / Junior Hindi Translator Salary –

Junior Translator (JT) और Junior Hindi Translator (JHT) के पद पर भर्ती किये हुए अभ्यर्थियों की न्यूनतम salary 35,400 प्रति माह और अधिकतम salary 11,2400 रूपये प्रति माह तक हो सकती है। Level-6 Pay Scale with Grade Pay 4,200

Senior Hindi Translator Salary –

Senior Hindi Translator के पद पर भर्ती किये हुए अभ्यर्थियों की न्यूनतम salary 44,900 प्रति माह और अधिकतम सैलरी 1,42,400 रूपये प्रति माह तक हो सकती है। Level-7 Pay Scale with Grade Pay 4,600