SSC GD Constable Kya Hota Hai सभी महत्वपूर्ण जानकारी 2022

Contents show

           एसएससी जीडी काॅन्सटेबल –

GD Constable kya hai एसएससी जीडी काॅन्सटेबल SSC द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है जो प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के Central Armed Police Forces (CAPFs), NIA, SSF and Rifleman (GD) in Assam Rifles, इत्यादि जैसे विभागों एवं संगठनों में Constable के खाली पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है।

SSC GD Constable का Full Form  – Staff Selection Commission (SSC) General Duty (GD) Constable जिसको हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग – सामान्य कर्तव्य सिपाही” कहा जाता है ।

 

1. SSC GD Constable शैक्षणिक योग्यता  ।
2. SSC GD Constable क्या होता है, इसमें आयु-सीमा कितना होता है ।
3. SSC GD Constable शारीरिक योग्यता Kya Hota Hai
4. SSC GD Constable में Medical Qualification क्या होता है ।
5. SSC GD Constable में भर्ती प्रक्रिया क्या होता है ।
6. SSC GD Constable में एग्जाम पैटर्न और सिलेबस Kya Hota Hai ।
7. SSC GD Constable की Salary क्या होता है ।
8. SSC GD Constable Post Details क्या है ।
9. SSC GD Constable का कार्य एवं जिम्मेदारियां ।

1. SSC GD Constable शैक्षणिक योग्यता  –

GD Constable (बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसएफ, एसएसबी, एनआईए और राइफलमैन) में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं या समकक्ष पास हो ।

SSC GD Constable योग्यता :- Nationality/ Citizenship –

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। अगर भारतीय नागरिक नहीं है फिर भी SSC GD Constable Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उम्मीदवार इनमें से किसी एक वर्ग में आते हैं जैसे –

नेपाल के नागरिक, भूटान के नागरिक, तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आए थे। भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो पाकिस्तान/ बर्मा/ श्रीलंका/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ युगांडा/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ जाम्बिया/ जैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम से भारत में बसने के लिए स्थायी रूप से प्रवास कर चुका हो ।

ssc-gd-constable-kya-hota-hai

2. SSC GD Constable Kya Hota Hai, इसमें आयु-सीमा कितना होता है –

इस पद के लिए 18 से 23 वर्ष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु-सीमा में छूट दिया जाता है। ओबीसी को 3 साल, एससी/एसटी को 5 साल छूट, भूतपूर्व सैनिक (सामान्य) को 3 साल, ओबीसी वर्ग के भूतपूर्व सैनिक को 6 साल, एससी/एसटी श्रेणी के भूतपूर्व सैनिक को 8 साल की छूट मिलती है।

जम्मू-कश्मीर में 1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 तक निवास करने वाले सामान्य श्रेणी के भूतपूर्व सैनिकों को 5 साल, ओबीसी श्रेणी के भूतपूर्व सैनिकों को 8 साल, एससी/एसटी श्रेणी के भूतपूर्व सैनिकों को 10 साल की छूट दी जाती है।

1984 दंगे या 2002 के गुजरात दंगों में मारे गए ओबीसी वर्ग के पीड़ितों के बच्चों और आश्रितों के लिए 8 साल और  अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के पीड़ितों के बच्चों और आश्रितों के लिए 10 साल की छूट होती है।

 

3. SSC GD Constable शारीरिक योग्यता Kya Hota Hai –

SSC GD एग्जाम में पास होने के लिए Physical Standard Test और Physical Efficiency Test में Qualify करना बहुत जरुरी है, इसका संचालन CAPF द्वारा किया जाता है ।

कर्मचारी चयन आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए कुछ शारीरिक मानक निर्धारित किए हैं जो एग्जाम के लिए Apply करना चाहते हैं। SSC GD Constable के शारीरिक मानकों के बारे में सभी जानकारी नीचे बताये गए हैं –

Physical Standards (Male Constable) –

Height –

(i) सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के पुरूष अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊँचाई 170 Centimeter होना चाहिए।

(ii) अनुसूचित जनजाति की न्यूनतम ऊँचाई 162.5 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।

Chest –

(i) सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिये सीने का माप बिना फुलाये 80 सेंटीमीटर और फुलाने के बाद 85 सेंटीमीटर हो।

(ii) अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिये सीने का माप बिना फुलाये मिनिमम 76 सेंटीमीटर और फुलानेके बाद 81 सेंटीमीटर हो।

Physical Standards (Female Constable)

Height –

(i) General / OBC तथा SC महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई न्यूनतम 157 सेन्टीमीटर होना चाहिये।

(ii) ST महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊँचाई 150 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।

Physical Efficiency  (Male Constable) –

शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को दौड़ में भाग लेना पडता है –

(i) पुरूष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ को 24 मिनट में पूरा करना है।

(ii) Ladakh Region में 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना है ।

Physical Efficiency Exam (Female Constable) –

(i) महिला अभ्यर्थियों को 1.6 km की दौड़ अधिकतम 8.5 मिनट में पूरी करनी पडेगी ।

(ii) Ladakh Region में आपको 800 meter की दौड़ 4 मिनट में कम्पलीट करना पडेगा ।

 

4. SSC GD Constable में Medical Qualification क्या होता है –

चयनित उम्मीदवारों को उनके शारीरिक और चिकित्सीय फिटनेस का आंकलन करने के लिए CAPF द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड द्वारा चिकित्सकीय जांच की जाती है।

आपकी आंख 6/6 की हो, रंगों को पहचानना आना चाहिए, Colour Blindness न हो । प्लास्टिक सर्जरी की अनुमति नहीं है अगर आप चश्मा लगाते हैं तो आपको रिजेक्ट कर दिया जायेगा । सुनने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। अगर उम्मीदवार को knock knee, flat foot, varicose vein or squint in eyes जैसी समस्या है तो आपको मेडिकल में रिजेक्ट कर दिया जायेगा ।

 

5. SSC GD Constable में भर्ती प्रक्रिया क्या होता है –

SSC GD Constable की सिलेक्शन प्रक्रिया 4 चरणों में होती है, इन सभी प्रक्रिया का स्टेप-बाय-स्टेप विवरण –

1. Computer Based Examination (CBE) –

उन सभी उम्मीदवार जिनके ऑनलाइन आवेदन सही पाए जायेंगे उन्हें कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा ।  इस एग्जाम में Objective type पेपर होता है, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं ।

2. Physical Efficiency Test (PET) –

SSC जीडी कांस्टेबल शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) उन लोगों के लिए आयोजित की जाती है जो ऑनलाइन परीक्षा (सीबीई) को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण कर लेते हैं।

3. Physical Standard Test (PST) –

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) सीएपीएफ द्वारा अंतिम रूप से संचालित विभिन्न केंद्रों में आयोजित किया जाता है। अगर आप फिजिकल टेस्ट में फेल हो गये और आपने GD Constable कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम को क्लियर कर लिया है इसके बावजूद भी आप अगला एग्जाम नहीं दे सकते ।

4. Medical Examination (DME) –

चिकित्सा मानकों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों को ही Paramilitary Forces में स्वीकार किया जायेगा ।

उम्मीदवारों से आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र / दस्तावेजों का संग्रह और उनका सत्यापन CAPF द्वारा Detailed Medical Examination (DME) के समय किया जाता है ।

6. SSC GD Constable में एग्जाम पैटर्न और सिलेबस Kya Hota Hai –

SSC GD Constable एग्जाम एक Computer Based Exam है, जिसमें Objective Multiple Choice type Question पूछे जाते हैं । प्रत्येक प्रश्न में चार विकल्प दिए जाते हैं जिसमें से उत्तर के लिए केवल एक ही विकल्प चुनना है ।

प्रश्न पत्र को चार भागों में विभाजित किया जाता है, जिसमें कुल मिलाकर आपसे 100 प्रश्न पूछा जाता है जो इन चार विषयों से परीक्षा होता है –

सामान्य ज्ञान और रीजनिंग/ सामान्य बुद्धि और तर्क/जनरल अवेयरनेस/ Elementary Mathematics/ प्राथमिक गणित ।

 

7. SSC GD Constable की Salary क्या होता है –

SSC GD Constable की महीने की Salary बहुत सी बातों पर निर्भर करती है जैसे की पोस्टिंग का स्थान किस city में हो रही है ।

SSC GD Constable की salary 23,500 प्रति माह होती है । इसमें 2000 रूपये प्रति माह का Grade Pay भी मिलेगा जोकि आपकी सैलरी से अलग होगा ।

सैलरी के अलावा सरकार के तरफ से आपको कई अन्य सुविधाएँ भी प्राप्त होंगी और Allowance भी दिए जाएंगे जैसे  –
Dearness Allowance (DA)
Transportation Allowance (TA)
House Rent Allowance (HRA)
Food Allowance
Medical Facilities
GratuityPension
SchemesAnnual
Paid Leaves इत्यादि ।

8. SSC GD Constable Post Details क्या है –

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के तहत कौन-कौन से विभाग आते हैं –

SSC GD Constable Exam के सभी चार चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार  SSC GD Constable के पद इन निम्नलिखित संगठनों/ विभागों में आबंटित किया जाएगा –

BSF (Border Security Force)
SSB (Sashastra Seema Bal)
CRPF (Central Reserve Police Force)
NIA (National Investigation Agency)
CISF (Central Industrial Security Force)
SSF (Special Security Force)
ITBP (Indo Tibetan Border Police)
Rifleman in Assam Rifles

 

9. SSC GD Constable Kya Hota Hai इसके कार्य एवं जिम्मेदारियां –

SC GD Constable उन बेहतरीन पोस्टों में से एक है जो सामान्य रूप से आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने की जिम्मेदारी को निभाती हैं। यह गृह मंत्रालय के तहत आता है जो विविध जिम्मेदारियों का निर्वहन करता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है – देश की आंतरिक सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, केंद्र-राज्य संबंध, केंद्रशासित प्रदेशों का प्रशासन।

एक General Duty Constable के तौर पर आपकी ये सभी नैतिक जिम्मेदारियां होंगी –

GD कांस्टेबल सीधे S.H.O. के पर्यवेक्षण के अंतर्गत आते हैं। इसलिए, आप S.H.O. द्वारा सौंपे गए सभी कार्य एवं कर्तव्यों का पालन करने के लिए जिम्मेदार होंगे ।

Sub Inspector और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की अनुपस्थिति में SSC GD कांस्टेबल SHO या थाने के प्रभारी के रूप में कार्य करता है और सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है।
आपको प्रतिनियुक्ति के समय प्रभारी या अनुरक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्टेशन राइटर के सभी कार्यों की जिम्मेदारी भी SSC GD कांस्टेबल के कन्धों पर आ सकती है।
आपके पास किसी भी मामले की जांच और पूछताछ करने का अधिकार होगा, यदि सब-इंस्पेक्टर आपको ऐसा करने का आदेश देता है। यदि आपकी पोस्टिंग हेड कांस्टेबल के पद पर की जाती है, तो आप मुख्य रूप से पुलिस स्टेशन के प्रभारी के रूप में नियुक्त किये जायेंगे।